Tuesday, November 11, 2008

रेल टिकट आरक्षण मोबाईल से

आप अगर कभी रेल आरक्षण खिड़की पर लगी भारी भीड़ से घबरा कर टिकेट एजेंट के पास आरक्षण के लिए जाते है और उसकी भारी कमीशन आपके जेब पर भारी पड़ने लगती है तो आपके पास क्या विकल्प है?
विकल्प है आपके पास, आईआरसीटीसी का मोबाइल आरक्षण सॉफ्टवेर... ना जरुरत कंप्यूटर की न ही इन्टरनेट की।
जी हाँ अब आप अपने मोबाइल फ़ोन से रेल टिकट का आरक्षण कर सकते है। आइआरसीटीसी ने इसके लिए मुफ्त मे मोबाइल सोफ्टवेयर डाउनलोड कराने का विकल्प दिया है। बस आपका मोबाइल फ़ोन जावा स्थापित और जीपीआरएस कनेक्शन के साथ होना चाहिए। आप इस सोफ्टवेयर को अपने मोबाइल फ़ोन पर मात्र एक एसएमएस कर प्राप्त कर सकते है। एसएमएस करते ही आपको एक लिंक मिलेगा जिसे क्लिक कराने पर आपके फ़ोन मे आइआरसीटीसी का सोफ्टवेयर स्थापित हों जाएगा। इसका उपयोग भी मोबाइल मे मौजूद अन्य युक्तियों की तरह अत्यन्त आसन है। इतना ही नही, टिकट आरक्षण के साथ साथ पीएनआर की स्थिति, भाडा, सीट उपलब्धता, ट्रेन मार्ग आदि की जानकारी भी मोबाइल पर ही मिल जायेगी।
एसएमएस के द्वारा इसे मँगाने के लिए बीएसएनएल (पश्चिम व उत्तर जोन) के उपयोगकर्ता IRCTC को 59998 पर एमटीएनएल (मुंबई) IRCTC को 52221 पर और अन्य उपयोगकर्ता IRCTC 56767 पर एसएमएस भेज कर लिंक माँगा सकते है। आप चाहे तो मोबाईल आरक्षण पर क्लिक कर अपना मोबाइल नम्बर देकर लिंक को माँगा सकते है।
इसके बाद आप अपने इन्बोक्स मे आए लिंक को जैसे ही क्लिक करेंगे सोफ्टवेयर की स्थापना आरम्भ हों जायेगी। एक बार इसकी स्थापना होने के बाद आप मेनू मे गेम्स या आप्लिकेशन मे मौजूद आइकन पर क्लिक कर इसे आरम्भ कर सकते है। इसका उपयोग बहुत आसान है, परन्तु आपको एक बार इन्टरनेट पर जाकर http://www.irctc.co.in/ पर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके बाद आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग मोबाइल सोफ्टवेयर के साथ कर पाएंगे।
सॉफ्टवेर के उपयोग के लिए आप step by step video पर जाकर पुरी प्रक्रिया का वीडीयो देख सकते है।
अन्य सहायता

0 comments:

Post a Comment

आपके विचारों का स्वागत है

Latest Post

Lattest Comment

English Blog Se

Visitor No.

  © Blogger template The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP