Wednesday, November 12, 2008

कंप्यूटर को तेज बनाने के कुछ उपाय

अभी अभी मैंने ब्लॉग पर कुन्नू भाई का पोस्ट पढ़ा जिसमे उन्होंने कंप्यूटर को तेज बनाने के लिए कुछ टिप्स दिया है... पर मुझे लगता है कि इन टिप्स के अलावा कंप्यूटर को तेज कराने के लिए कुछ और भी किया जा सकता है। एक तरह से मेरी ये पोस्ट कुन्नू भाई के पोस्ट मे जो छुट गया है उसकी पूर्ति है। कुन्नु सिंह के पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे।
अब कुछ टिप्स मेरी तरफ़ से भी
(1) कंप्यूटर की रजिस्ट्री को नियमित अंतराल पर साफ करते रहने से कंप्यूटर की स्पीड बनी रहती है। रजिस्ट्री क्लीनिंग के लिए बहुत से सोफ्टवेयर नेट पर मुफ्त मे उपलब्ध है। इसके लिए किसी विशेष जानकारी की भी जरुरत नही है। नेट पर उपलब्ध एक अत्यन्त उपयोगी रजिस्ट्री क्लीनिंग सोफ्टवएयर को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे।
(2) कंप्यूटर के हार्ड डिस्क को नियमित अंतराल पर डीफ्रैग करना कभी न भूले। डीफ्रैग करने से प्रोग्राम और फाइल नियमित तरीके से व्यवस्थित हो जाता है और किसी भी ऍप्लिकेशन को खोलने मे कम समय लगता है।
आप All Program मे Accessories के अन्दर system tools मे Defrage पर क्लिक कर कंप्यूटर को defrage कर सकते है।
(3) कंप्यूटर के हार्ड डिस्क मे मौजूद टेम्पोरेरी फाइल को भी मिटाते रहने से हार्ड डिस्क मे जगह बना रहता है और कंप्यूटर भी तेज चलता है। इसके लिए windows xp मे Start मेनू मे All Programs - Accessories - System Tools - Disk Cleanup पर क्लिक कर प्रत्येक ड्राइव से अवांछित फाइल को हटा सकते है।

3 comments:

कुन्नू सिंह November 13, 2008 at 4:15 AM  

एक दम सही लीखे हैं ये अगली कडी ही है।

ही...ही... ये तो मै बताना ही भूल गया था।

नरेश सिह राठोङ कस्बा- बगङ ,जिला- झुन्झुनूँ राजस्थान November 13, 2008 at 8:45 PM  

आपने आखरी रास्ता तो बताया ही नहीं। ओपरेटींग ड्राइव को फ़ोरमैट करके दुबारा दुबारा विन्डो इन्सटाल करना -- हा हा हा

Post a Comment

आपके विचारों का स्वागत है

Latest Post

Lattest Comment

English Blog Se

Visitor No.

  © Blogger template The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP